झड़ते बालों पर विराम लगाएगा मेथी का तेल, जानें कैसे करें प्रयोग

झड़ते बालों पर विराम लगाएगा मेथी का तेल, जानें कैसे करें प्रयोग

सेहतराग टीम

आज के समय में अधिकतर लोगों की समस्या है कि उनके बाल बहुत अधिक झड़ते हैं। ऐसे में लोग इस पर कैसे काबू पाएं ये सबसे बड़ा सवाल है। आपको बता दें कि विटामिन-सी की कमी और तनाव की वजह से बाल झड़ते है। वहीं कई लोगों में आनुवांशिकि बीमारी की तरह होते हैं। मतलब पीढ़ी दर पीढ़ी लोगों के बाल झड़ते रहते हैं। एक्सपर्ट का मानना है कि अगर लोग अपनी जीवनशैली में बदलवा करें तो वो इससे छुटकारा पा सकते हैं।

पढ़ें- सात्विक आहार क्या है, वज़न घटाने और इम्यूनिटी बढ़ाने में कैसे मदद करता है?

अगर आप भी लगातार बाल झड़ने से परेशान हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप इसका इलाज कर सकते हैं। जी हां अगर आप मेथी का तेल (Methi Oil) बालों में लगाते हैं तो आपको राहत मिलेगी। क्योंकि मेथी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-बैक्टीरियल के गुण पाए जाते हैं जो सेहत और सुंदरता दोनों के लिए लाभदायक होते हैं। एक शोध के अनुसार, मेथी बालों के लिए वरदान है। इसके इस्तेमाल से न केवल झड़ते बालों से छुटकारा मिलता है, बल्कि बाल भी लंबे और मजबूत होते हैं।

शोध में बताया गया है कि मेथी में विटामिन-सी, प्रोटीन, पोटैशियम और लेसिथिन पाए जाते हैं। ये सभी तत्व बालों के लिए लाभदायक होते हैं। आप मेथी के दानों का हेयर पेस्टबनाकर बालों पर लगा सकते हैं। इससे आपको जल्द बेहतर परिणाम देखने को मिल सकते हैं। हालांकि, ध्यान रहें कि शुद्ध मेथी के तेल का उपयोग करें।

 कैसे करें उपयोग (How to Use Methi Oil for Hair Fall in Hindi):

आप चाहे तो रात में सोने से पहले मेथी के तेल से अपने बालों की मालिश करें। साथ ही आप सप्ताह में दो बार नहाने से पहले मेथी के तेल से बालों की मालिश करें। इससे भी आपको फायदा देखने को मिल सकता है। जबकि मेथी दाने को रात में में भिगोकर रख दें। अगली सुबह इसे ग्राइंड कर पेस्ट बना लें और अपने बालों में लगाएं। जब बाल सुख जाए, तो बालों को धो लें।

 

इसे भी पढ़ें-

असमय बाल झड़ने की समस्या से ये आसान तरीका दिलाएगा छुटकारा

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।